Yoga tips for face and Eyes कुछ योगा टिप्स

natural-face-440x270

Yoga tips for face and Eyes  कुछ योगा टिप्स चमकदार चेहरे के लिए कुछ yoga  टिप्स।

1)…पहले सावधान मुद्रा में खड़े होकर फिर पैरों को एक फुट की दूरी पर फैला लें। चेहरे को हथेलियों से ढँक लें और 10 बार तेज गहरी श्वास लें। इसके बाद चेहरे, आँखों और माथे को हल्के-हल्के दो मिनट तक अँगलियों से रगड़ें।

2)…. मुँह से लंबी साँस  खींचें और एक मिनट के लिए अंदर ही रोकें। फिर हवा को धीरे-धीरे नाक से बाहर निकाल दें। इस क्रिया को कम से कम पाँच बार करें।

3-) आँखों के लिए जीभ को यथासंभव बाहर निकालकर आँखों को लगभग एक मिनट तक जितना हो सके फैलाने का प्रयास करें। इससे आँखों के नीचे की झुरियाँ हटती हैं और आँख संबंधी परेशानी दूर होती है।

4-) झुरियाँ मिटाने में योग की कपोल शक्ति विधि बहुत लाभदायक है  इसके लिए पहले दोनों हाथों की अँगुलियों के आगे वाले भाग  को आपस में मिलाएं , फिर दोनों अँगूठों से नाक के दोनों छेद को बंद कर ले। इस दौरान दोनों कोहनियों को कंधों की सीध में रखें।
अब मुँह को चोंच की तरह बनाते हुए साँस  लेते हैं और गाल फुला कर  और ठोड़ी को छाती की ओर दबाएँ  इस दौरान छोटी अँगुली छाती से स्पर्श रहेगी। फिर कुछ पल के लिए आँखें बंद करते हुए इस स्थिति में पाँच सेकेंड साँस  रोककर रखे |फिर आँखें खोलते हुए गर्दन सीधी करें |अँगूठों को नाक से हटाकर साँस  को धीरे-धीरे बाहर निकाल दे। इस क्रिया को पाँच बार दोहरा सकते हैं।

इस से बहुत सारे लाभ होते हैं   इस अभ्यास से पिचके हुए गाल भर जाते हैं। झाइयाँ और आँखों के नीचे का कालापन दूर होता हैं। गाल पर होने वाले मुहाँसे, फुंसियाँ आदि का निकलना बंद हो जाता है और गाल पर लाली छा जाती है। चेहरे की स्किन साफ्ट  हो जाती है ।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *