Mini Kolkata in Delhi: Durga Puja, CR Park

बारिश के बाद मौसम में बदलाव आते ही हमारे देश का मूड भी फेस्टिव हो जाता है । शरदीय नवरात्रे इसकी शुरुआत ले कर आते है।पंजाबी होने के कारण तो व्रत, कंजक करते ही आ रहे है ,पर इस बार घर के इतने पास होने पर भी पहली बार दिल्ली के मिनी कलकत्ता चितरंजन पार्क जाने का मौका मिला और बंगाली Durga Puja देखने का भी। जितना सुना था उससे अधिक कहीं इस उत्सव का उत्साह देखा जिसमे बंगाली ही नही और भी लोग जुड़े हुए दिखे। सुन्दर सजे पंडाल नए सुन्दर परिधान और खानपान कौन न देख कर फेस्टिव मूड में आ जाएगा।

 

durga-puja-cr-park-1
courtesy: Outlooktraveller.com

हर बड़े पार्क में अपने पंडाल और माँ दुर्गा अपने सुन्दर रूप में विराजमान सबको खुश देख कर जैसे वो भी खुश हो। Chittaranjan Park दिल्ली में मिनी कलकत्ता के नाम से जाना जाता है।बंगाली व्यंजन इस उत्सव के मुख्य आकर्षण है ,पुचका,खट्टी आलू चाट, निरामिष भोजन में मछली की विविधता खूब दिखी।

durga-puja-cr-park

जहाँ नार्थ इंडियन व्रत पर होते है, बंगाली उत्सव खाने पीने द्वारा मनाया जाता है ।अच्छा लगता है देखना अपनी संस्कृति अपने कल्चर से जुड़े हुए देखना और नई पीढ़ी को उस से परिचित करवाना ।सब पंडाल देखने का दिल था पर इतनी दूर दूर पार्किंग और अंदर सिर्फ पैदल चल के जाने में ही जय माता की हो गयी ।ट्रैफिक व्यवस्था बनाये जरूर पर जनता के लिये भी कुछ व्यवस्था रखे,अंदर e-rickshaw वाले एक दो चल रहे तो उनके चालान काटे जा रहे थे, युवा तो चल ले उत्साह से पर इस तरह के उत्सव देखने का बुजुर्ग और न चल सकने वालों का भी दिल होता है पर वह इच्छा सिर्फ एक दो पंडाल देखने में ही सिमट गयी। इतने साल से  दिल्ली में हूँ पर पहली बार देखना वाकई बहुत ही बढ़िया लगा।आप यदि इन दिनों यहाँ हो तो दिल्ली के इस मिनी कलकत्ता को बंगाली अंदाज़ को देखना न भूले ।
जय दुर्गे!



Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *