समुन्द्र तट कैसे कैसे

हमारी दुनिया का अधिकतर भाग पानी यानी समुन्द्र सागर से घिरा हुआ है , तो जानना रोचक लगेगा कि जिस से हम घिरे हुए हैं वह समुन्द्र तट के किनारे कैसे हैं ,आज की इस पोस्ट में जानेंगे हम समुन्द्र तट कैसे कैसे हैं और कहाँ के प्रसिद्ध है

समुन्द्र और जमीन

हमारी इस दुनिया को यदि हम  पानी और जमीन के अनुपात में बांटे तो  पृथ्वी पे 70.80% पानी और सिर्फ 29.20% जमीन है. जिसमे पूरी दुनिया बसी हुई है. और पुरे विश्व में  समुद्र का 14 % भाग केवल हिन्द महासागर ने घेर रखा है. जिसका घनत्व 7516.6 Km या 6100 km है.मानव आबादी धरती के मात्र 20 से 25 प्रतिशत हिस्से पर रहती है उसमें भी अधिकतर पर जंगल, रेगिस्तान, पहाड़ और नदियां हैं। पहले एक ही समुद्र था, फिर 3 हो गए और अब कई हैं। समुद्र को ‘सागर’ भी कहते हैं। सागरों से बड़े महासागर होते हैं और 3 ओर से घिरे समुद्र को खाड़ी कहते हैं। हालांकि सभी महासागर एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।

समुन्द्र कैसे बने ?

 वैज्ञानिकों का अनुमान है कि समुद्र का जन्म आज से लगभग पचास करोड़ से 100 करोड़ वर्षों के बीच हुआ होगा है। दरअसल, धरती के विशालकाय गड्ढ़े पानी से कैसे भर गए यह अनुमान लगाना मुश्किल है। दूसरी ओर इतने विशालकाय गड्‍ढे कैसे निर्मित हुए यह भी एक बड़ा सवाल है।वैज्ञानिक कहते हैं कि जब पृथ्वी का जन्म हुआ तो वह आग का एक गोला थी। जब पृथ्वी धीरे-धीरे ठंडी होने लगी वे उसके चारों तरफ गैस के बादल फैल गए। ठंडे होने पर ये बादल काफी भारी हो गए और उनसे लगातार मूसलाधार वर्षा होने लगी। लाखों साल तक ऐसा होता रहा। पानी से भरे धरती की सतह के ये विशाल गङ्ढे ही बाद में समुद्र कहलाए।

समुन्द्र तट भारत के

समुंद्र तट यदि भारत की बात की जाये तो भारत को उसकी तीन दिशाओं में समुद्र का पहरा मिला हुआ है और एक दिशा से हिमाचल का. भारत के 13 राज्यों की सीमा से समुद्र जुड़ा हुआ है जो उन राज्यों को खूबसूरती प्रदान करता है. वो १३ राज्य जिनकी सीमा समुद्र तट से जुडी है वो कुछ इस प्रकार हैं जैसे: 1.आंध्रप्रदेश, 2.पश्चिम बंगाल, 3.केरल, 4.कर्नाटक, 5.उड़ीसा 6.तमिलनाडु, 7.महाराष्ट्र, 8.गोवा, 9.गुजरात, 10.पुडुचेरी, 11.अंडमान-निकोबार, 12.दमण-दीव और 13.लक्ष्यद्वीप।

भारत में गुजरात  राज्य की तटरेखा सबसे लंबी है . यह १२०० किमी है .इसके बाद आता है नाम आंध्रप्रदेश का और सबसे छोटी राज्य तट रेखा गोवा की है .भारत के समुद्री तटों को दो भागों में बाटा गया है एक पश्चिमी तट और दूसरा पूर्वी तट. कुछ राज्य जो पश्चिमी छोर से मिले हुए हैं उनसे लगे हुए तटों को पश्चिमी तट कहा जाता है और जो राज्य पूर्व दिशा की ओर हैं उनसे लगे तटों को पूर्वी तट कहते हैं.
पश्चिमी तटों में गुजरात, महाराष्ट्र,गोवा,कर्नाटका ,केरल आते हैं . और  पूर्वी तटों मेंपश्चिमी बंगाल,ओडिशा, आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु,पांडिचेरी आते हैं

खूबसूरत समुन्द्र तट  भारत के

यूँ तो सभी समुन्द्र तट बहुत ही सुंदर है ,पर यहाँ मैं खुद के द्वारा देखे गए बीच की ही बात करूंगी

केरल भारत का सबसे सुंदर राज्य है ,इसको god own country भी कहा जाता है ,केरल  में अनेक खूबसूरत समुद्र तट हैं जिन्हें आप देखते ही रह जाएँगे। चूँकि केरल एक तटीय राज्य है, केरल के कुछ सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में यहाँ के खूबसूरत समुद्र तट हैं जिनमें कोवलम, वरकला, चोवरा, चावक्काड, नाट्टिका, चेराइ, किझून्ना, पूवर आदि शामिल हैं। केरल के तट अनोखे रिसोर्ट और होटलों से भरपूर हैं यहाँ जा कर आने का दिल नहीं करता है ,

फिर आता है महाबलीपुरम  यह समुद्रतट के किनारे बसा, 7वीं सदी से खड़ा अद्भुत कला का नमूना है. इसे पल्लव राजवंश के राजा महेंद्र बर्मन ने बनवाया था.यहाँ बहुत से  मंदिर हैं देखने लायक जहाँ की शिल्प कला देखते ही बनती हैं

ऋषिकोंडा बीच आंध्र प्रदेश के सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक है। पर्यटकों की भीड़-भाड़ न होने के कारण यह अभी साफ-सुथरा है। यदि आपको एडवेंचर पसंद है तो ऋषिकोंडा बीच आपके लिए काफी कुछ ऑफर करता है। यह शहर से करीब 8 किलोमीटर दूर है। यहां कयाकिंग, स्कूबा डाइविंग जैसे वाटरस्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं। सारी एक्टिविटीज प्रोफेशनल ट्रेनर्स की निगरानी में करवाई जाती हैं। यहां अनेक रेस्टोरेंट और बार मौजूद हैं जहां आप अपनी थकान मिटा सकते हैं .ओडिशा के समुन्द्र तट भी  बहुत सुंदर है , यहाँ का समुन्द्र  शांत  सा दिखता है ,यहाँ के बीच पर देखने लायक बहुत सी जगह है ,जैसे जग्गनाथ जी का मंदिर , यहाँ रुकने के लिए कई सस्ते अच्छे होटल और रेस्ट हाउस है जहाँ से समुन्द्र तट देखे जाने लायक है .हम जहाँ रुके वह होटल विशाल प्लाजा था ,यहाँ साफ़ सफाई और रहने का बेहतरीन इंतजाम था . बाकी आप अपनी सुविधा से यहाँ हर तरह के सस्ते महंगे होटल देख सकते हैं .

 

विश्व का सबसे लम्बा समुन्द्र तट

कनाडा का समुन्द्र तट सबसे लम्बा है  यह 202,080 किलोमीटर  .कनाडा में जहां एक ओर लाखों मील में फैला बर्फीला संसार है तो दूसरी ओर हैं लंबे-चौड़े समुद्री तट। बीच में कहीं हरे-भरे घास के मैदान हैं तो कहीं सदाबहार जंगल, मरुस्थल,  यहां एक से बढ़कर एक समुद्र तट हैं, जहां  खुशगवार समय बिता सकते हैं।

तो यह थी बात समुन्द्र तट के बारे में ,समुन्द्र तट कैसे कैसे हैं हमारे भारत में और दुनिया में इस पोस्ट में यही जाना हमने

समुंदर तट कैसे कैसे

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *