आगरा फोर्ट ( agra fort)

आगरा के बारे में सोचते ही सबसे पहले ताजमहल याद आता है , पर आगरा में इसके अलावा और भी बहुत कुछ देखने को है , आज इस पोस्ट में हम इस एतिहासिक नगरी में बसे आगरा फोर्ट के विषय में जानेंगे

आगरा फोर्ट का परिचय 

आगरा फोर्ट का परिचय भी यहाँ बने ताजमहल की प्रसिद्धि से अलग नहीं है ,रोचक लगता है इसके इतिहास को जानना ,आगरा का किला भारत के उत्तरप्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। यह एक  यूनेस्को  द्वारा घोषित  विश्व धरोहर स्थल है। यह उनकी विश्व के आठ अजूबों में से प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल से करीब 2.5 कि.मी. उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

इसके इतिहास के बारे में यह पढ़ा जाता है  कि १५५८ में अकबर यहाँ आया तो तब यह एक इंटों से बना हुआ साधारण किला था जिसे बादल गढ़  के नाम से जाना जाता था लेकिन इसकी खराब हालत को देखते हुए अकबर ने इसे फिर से लाल बलुआ पत्थर से फिर से बनवाया और इसे Agra Fort (आगरा फोर्ट )  नाम दिया और लाल बलुआ पत्थर जो था वो  राजस्थान से मंगवाया गया था | 1573 में यह बनकर तैयार हो गया और इसे बनाने में करीब 4000 लोग आठ साल तक लगे रहे तब जाकर Agra Fort  बनकर तैयार हो पाया | अकबर ने आगरा को अपनी राजधानी बनाया .

18 वीं शताब्दी के प्रारंभ में मराठा साम्राज्य ने Agra Fort  पर आक्रमण किया और कब्जा कर लिया। इसके बाद यह किला ,  मराठों और उनके दुश्मनों के बीच कई बार मालिकाना हक़ बदलता रहा । बाद में यह  ब्रिटिशों के हाथों में  1803 में चला गया था |और 1857 की क्रांति के समय यही स्थान युद्धभूमि था | महलों  में लाल पत्थर और सफेद संगमरमर दोनों का शानदार तरीकों  से उपयोग किया हैं, जिनमें दो पीढ़ियों अकबर और बाद में  जहांगीर और शाहजहां के समय के निर्माणकर्ताओं  द्वारा इन महलों को बनाया गया है। स्थापत्य इतिहास की दृष्टि से, यह स्थल अति महत्वपूर्ण है। अबुल फज़ल का कहना था, कि यहां लगभग पाँच सौ सुंदर इमारतें, बंगाली व गुज़रती शैली में बनी थीं।

कई इमारतों को सफ़ेद संगमरमर के रूप में बनवाने हेतु ध्वस्त किया गया। अधिकांश को ब्रिटिश शासन ने 1803 से 1862 के बीच, बैरक बनवाने हेतु तुड़वा दिया। वर्तमान में दक्षिण-पूर्वी की ओर, मुश्किल से तीस इमारतें शेष हैं।

यहाँ से ताजमहल दिखाई देता है .शाहजंहाँ ने अपने ही काल में अपनी बेगम मुमताज महल की  याद में एक भव्य मकबरे के तौर पर ताजमहल का निर्माण किया और जानकार बताते है कि अपने अंतिम दिनों में शाहजंह को उसी के बेटे औरंगजेब ने जेल में डलवा दिया था जिसकी कोठरी में से ताजमहल दिखता था और वह इसी में  मर गया |

आगरा  तक जाने के लिए मार्ग 

आगरा तक जाने के लिए हर जगह से ट्रेन और रोड और बस सुविधा है . दिल्ली से शताब्दी एक्सप्रेस सबसे बढ़िया है . यह सुबह निजामुदीन स्टेशन से चलती है . फिरोजाबाद से 31 ट्रेन्स है जो आगरा जाती है . हवाई मार्ग भी यहाँ आने के लिए उपलब्ध है . जो आपके शहर से आपको यहाँ पहुंचा सकता है .आगरा के हवाई अड्डे पर दिल्ली, मुंबई और वाराणसी जैसे शहरों से नियमित उड़ाने हैं। यह शहर देश के विभिन्न हिस्सों के साथ रेल से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आगरा छावनी, आगरा किला और आगरा शहर जैसे कई स्टेशन हैं। तीन राष्ट्रीय राजमार्ग आगरा को शेष राज्य राजमार्गों के साथ भारत के बाकी हिस्सों को जोड़ते हैं।

agra फोर्ट के पास रहने के लिए स्थान 

यहाँ एक से बढ़ कर एक कई बढ़िया होटल है जहाँ आप अपने बजट के हिसाब से रह सकते हैं .जैसे OYO होटल्स, सन होटल ,Hotel Clarks Shiraz, Hotel Alleviate,आदि ५ स्टार होटल भी है. जहाँ आप रह कर सकुन से आगरा ट्रिप एन्जॉय कर सकते हैं .आगरा में बहुत सारे होटल और रिसॉर्ट्स हैं। वे सभी आगरा के बीच में स्थित हैं और विभिन्न आगरा पर्यटन स्थलों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

आगरा के आस पास के दर्शनीय स्थल 

ताजमहल  और आगरा फोर्ट के अलावा यहाँ  सिकंदरा में अकबर का मकबरा, इमामद-उद-दौला का मकबरा, मानशेश्वर मंदिर, गुरुद्वारा गुरु का ताल, जामा मस्जिद और राम बाग देखने की जगह है और यहाँ से ३५ किलोमीटर दूर  फतेहपुर सीकरी है, जो बहुत ही सुंदर देखने लायक जगह है .

आगरा में खाने की जगहें और ख़रीददारी

स्वादिष्ट मुगलई व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए आगरा के रेस्तरां और भोजनालयों से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। कढ़ाई पनीर, मक्खन चिकन, नान, बेदाई, भलास, पासंदे, कोर्मा, और तंदूरी चिकन खाना न भूलें . आगरा की यात्रा अधूरी है यदि आपने पेठा और और यहाँ मिलने वाली कचौरी आलू का स्वाद नहीं लिया तो 🙂 हमने यहाँ आलू टिक्की की चाट खायी जो बहुत ही बढ़िया थी . यहाँ से आप चमड़े की चप्पड़ ,पत्थर का सजावटी समान और नमकीन ले जा सकते हैं ,आगरा  घूमने के लिए अच्छी जगह है।

तो यह थी आगरा फोर्ट की जानकारी ,इतिहास में झाँकने पर ही इसको अच्छे से जान सकतें हैं हम , और वहां घूम कर उस वक्त को महसूस कर सकते हैं .ताजमहल शुक्रवार बंद रहता है ,इसलिए आगरा फोर्ट और ताजमहल देखने के लिए मुनासिब दिन चुने जब आप आगरा के सभी दर्शनीय स्थल देख सकें .

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *